बेसन के लड्डू

बेसन के लड्डू ---- बेसन के लड्डू सभी को बहुत पसंद आते हैं लेकिन बनाते नही आते कब तक बाज़ार से खरीद कर खाये और कई बार लड्डुओं में मिठास भी स्वाद के अनुरूप नही होती। अगर घर पर  लड्डू बनायें तो  मन चाहा कम या ज्यादा मीठा डाल सकते हैं।  वैसे लड्डू बनाना इतना मुश्किल भी नही होता अगर हम घर में लड्डू बनायें तो एक तो लडडुओं में अपने हाथ का स्वाद होता है और दूसरे कम खर्च में यह बन जाते हैं। तो आइये सीखते हैं घर में बेसन के  लड्डू कैसे बनाये जाते हैं ----
अगर पहली ही बार आप लड्डू बनाने रही हैं तो थोड़ी ही मात्रा में बना कर देखें।  वैसे तो बहुत ही सादी सी सामग्री चाहिए आपको बेसन के लड्डुओं को बनाने के लिये ----

४ भाग बेसन , १ भाग घी , २ भाग बूरा। यानि अगर ४ कटोरी बेसन लिया है तो १ कटोरी घी और २ कटोरी बूरा होनी चाहिए। अगर बादाम काट कर  डालना चाहे तो आप जब बेसन गर्म हो तो डालें।   


सबसे पहले एक कढ़ाही में १ कटोरी घी डालें बहुत गर्म करने की जरूरत नही है घी, बस पिघला हुआ होना चाहिये फिर उसमें ४ कटोरी बेसन मिला दे आंच बहुत हलकी ही रखें और पलटे से बराबर चलाती जायें करीब २५ मिनट तक बेसन को चलाते ही जायें।  जल्दी में आकर गैस की आंच तेज़ न करें बहुत सब्र से बेसन को उलट पुलट करती जायें जब बेसन और घी की खुशबू आने लगे और बेसन का रंग भी बदल जाये यानि थोड़ा भूरा होने लगे तब गैस बंद कर दें। बेसन का रंग बदलेने लगे और बेसन थोड़ा घी  छोड़ने लगे तो समझ लीजिये बेसन भून गया है। 


बेसन ठंडा हो जाये और हाथ से छूने लायक हो जाये तब आप उसमें २ कटोरी बूरा मिला लें। बूरा को छलनी से छान लेने से तो उसमें जो थोड़ी डली बन जाती है वो भी निकल जायेगी जिससे लड्डू बाँधने में आसानी होगी।  हाथ में बेसन ले और लड्डू के गोल आकार में एक एक करके लड्डू बनाते जाये और थाली में रखती जायें। रात भर लड्डुओं की ऐसे ही सूखने दें।  







Comments