कच्चे केले, आलू और मक्के के दाने की लो कैलोरी टिक्की

Displaying IMG-20151015-WA0004.jpgकच्चे केले और आलू टिक्की और मक्के के दाने की बनाना ज्यादा मुश्किल नही हैं और इसे हम बस एक चम्मच तेल के साथ ही बना सकते हैं यानि लो कैलोरी टिक्की हम खा सकते हैं और स्वाद ले सकते हैं बिना अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ किये।  तो आइये जानते हैं कि कैसे इसे हम बना सकते हैं। 

३ कच्चे केले लेकर उसे धोकर कुकर में बहुत ही कम पानी डाल  कर ३ सीटी लगा कर उबाल लें और ५ आलू लेकर कुकर में उबाल लें दोनों को ठंडा करके छील लें और कद्दू कस से कस लें. फिर इसमें स्वाद अनुसार नमक , लाल मिर्च का पाउडर, थोड़ा सा नींबू , गर्म मसाला , २ चम्मच कॉर्न फ्लोर और मक्के के दाने आप चाहे तो उबली हुई मटर भी इसमें मिला सकते हैं।  
Displaying IMG-20151015-WA0005.jpgअब गैस की आंच हल्की रख कर उस  पर नॉन सिटक तवा चढ़ा दें।  हाथों में थोड़ा सा तेल लगा कर ऊपर बतायें आलू और केले के मिश्रण को टिक्की का आकार देकर तवे पर रखते जायें। करीब ५ मिनट के बाद  तवे पर एक चम्मच तेल डाल दें और हलके से टिक्की को पलट दें।  जब दोनों ओर से टिक्की अच्छे से सिक जाये तब उसे प्लेट में निकाल लें.   
चाहे तो हम इसे केवल हरी चटनी के साथ  सकते हैं इसके अलावा हम सौंठ की मीठी चटनी और हरे धनिये की चटनी और दही के साथ भी खा सकते हैं।  




Comments