सूखे मेवे यानि ड्राई फ्रूटस के लड्डू


सूखे मेवे यानि ड्राई फ्रूटस के लड्डू =  त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है और कोई भी ऐसा त्यौहार नही होता जिसमें मिठाई न बनें। लेकिन ज्यादा मीठा खाना भी नुकसान देता है तो आइये ऐसे में हम ड्राई फ्रूट्स के लडडू बनाते हैं।  जो बनाने में आसान हैं और इन लड्डू को १५ दिन तक आराम से रख सकते हैं। इन्हें हम व्रतों में भी खा सकते हैं।  ये लड्डू अलावा बच्चों को भी पसंद आयेंगे।

 आइये क्या -- क्या सामग्री चाहिये हम जानते हैं इनको बनाने में ?
बादाम , काजू ,ख़ज़ूर और करीब २ चम्मच देसी घी। 
अगर एक कटोरी बादाम ले तो काजू भी एक ही कटोरी यानि दोनों की मात्रा बराबर हो और खजूर की मात्रा आप कम,  ज्यादा अपने मीठे खाने के हिसाब से कर सकती हैं यानि ठीक - ठाक मीठा खाना है तो पौन कटोरी ठीक है अगर ज्यादा खाना चाहे तो १ से लेकर सवा कटोरी भी ले सकती हैं क्योंकि इसको खाने से कोई नुकसान नही है क्योंकि यह चीनी नही है। 

सबसे पहले काजू और बादाम मिक्सी में पीस लें।  इसमें भी आप मन से कर सकती हैं बहुत महीन करना चाहें तो वैसे  सकती हैं और दर दरा करना चाहें तो वो भी ठीक है। इसी तरह ख़ज़ूर भी पीस लें। हाँ ध्यान रखें कि खज़ूर चिपक जाता है पीसने पर तो आराम से मिक्सी के पॉट में निकाल लें. एक कढ़ाही में २ चम्मच देसी घी डाल लें और उसमें पीसे काजू और बादाम डाल दें बहुत ज्यादा नही हल्का सा भून ले हल्की आंच पर। भूने हुए काज़ू बादाम में पिसे  हुए ख़ज़ूर मिला लें। आंच बन्द कर दें।  धीरे - धीरे ऐसे मिलायें कि  ख़ज़ूर और काज़ू बादाम अच्छे से आपस में मिल जायें। 

Displaying IMG-20160920-WA0011.jpgथोड़ा ठंडा होने पर हाथ में घी लगा कर मनचाहे आकार  में लड्डू बनायें औए ठण्डे होने पर डिब्बे में रख दें।  
आजकल मिलावट होने की वजह से लोग त्योहारों में बाज़ार से मिठाई लाना पसन्द नही करते तो ये लड्डू आप अपने घर के लिए और दीवाली में दोस्तों को देने के लिए भी बना सकती हैं।   

Comments

Post a Comment