बिना अण्डे का मेयोनीज़

Displaying 20170602_201752.jpgमेयोनीज़ से रोटी रोल , गार्लिक ब्रेड सभी का स्वाद बढ़ जाता है लेकिन बार - बार बाज़ार से खरीदना मँहगा पड़ता है लेकिन अब आप चाहे तो घर पर भी बना सकती है वो भी सिर्फ दस मिनट में और इसे बनाने में सारा सामान आपकी रसोई में ही आसानी से मिल जायेगा और तो और कुछ ज्यादा चीजों की जरूरत भी पड़ती।  वैसे तो बाजार में अंडे और बिना अंडे दोनों ही तरह का मेयोनीज़ मिलता है।  हम यहाँ बिना अण्डे का मेयोनीज़ बनाना बता रहे हैं। 

 इसे बनाने के लिये कोई सा भी १ कप तेल जो आप घर में खाते हो , आधा कप दूध ( न गर्म न ठंडा ) चुटकी भर नमक, आधा नींबू या आधी चम्मच सिरका और ब्लेंडर। मैंने इसे हैंड ब्लेंडर में बनाया है आपके पास  हैंड ब्लेंडर  नहीं है तो आप मिक्सर में भी बना सकते है।  

सबसे पहले ब्लेंडर में दूध डालिये और फिर थोड़ा - थोड़ा करके तेल , फिर नमक और  नीबू का रस डाल दें और ब्लेंडर को चलाये।  थोड़ी देर में आप देखेगें कि दूध और तेल गाढ़ा हो रहा है।  मलाईदार मेयोनीज़ तैयार है। अब इसे किसी डिब्बे में निकाल कर फ्रिज में रख कर १० - १५ आराम से खा सकते हैं बच्चों के लिए रोटी रोल में लगाइये , ब्रेड में लगाये और खायें। 









Comments