बेक्ड एग प्लाँट


वैसे तो आपने बैंगन की सब्जी बहुत बार खायी होगी, आइये बैंगन बनाने की एक अलग विधि आपको बताते हैं। बेक्ड एगप्लाँट या बेक्ड बैंगन कैसे बनाते हैं ?
यह बेक्ड एग प्लाँट आप ओवन में या नॉनस्टिक कड़ाही  दोनो में बना सकती हैं।  क्या - क्या चाहिये इसे बनाने के लिये -- 
कुछ बैंगन बड़े या छोटे जैसे भी चाहे ले उन्हें गोल - गोल काट कर उन पर नमक और काली मिर्च हल्की - हल्की छिड़क दें और ऊपर से थोड़ा सा ऑलिव आयल लगा दें । अगर इन्हें आप ओवन में बना रही हैं तो बेकिंग ट्रे में १० मिनट के लिये एक तरफ से बेक  करें और फिर दूसरी तरफ।

इसी तरह नॉन स्टिक कड़ाही में एक चम्मच ऑलिव आयल डाल कर पहले एक तरफ से और फिर दूसरी तरफ से सेंक लें। कुछ टमाटर भी लेकर गोल -- गोल काट लें।

अब ओवन के लिये सबसे पहले ओवन में प्रयोग में आने वाले बर्तन में बेक्ड बैंगन रखें फिर गोल कटे टमाटर  इसके बाद उस पर चीज़ फ़ैला दें ( कम या ज्यादा यह आपके स्वाद के अनुसार ) उस पर नमक, काली मिर्च या लाल मिर्च छिड़क कर फिर  7 मिनट तक बेक कर लें। अगर आप चाहें तो ऊपर से चाट मसाला और नींबू भी निचोड़ दें तैयार हैं गरमा गर्म बेक्ड एग प्लाँट। 

इसी तरह कड़ाही में सबसे पहले आधी चम्मच तेल उसमें  बैंगन , टमाटर, चीज़, नमक , काली मिर्च डाल कुछ मिनट के लिए ढक कर हल्की आंच पर रख दें। तैयार हैं बेक्ड या  सिकें बैंगन।  
बच्चों के लिए बनायें तो चीज़ ज्यादा डालने से उन्हें खाने में स्वाद आयेगा और बड़ों के लिये बनाये तो चीज़ कम भी डाल सकते हैं।  

Comments