दम आलू

आलू तो सभी को बहुत पसंद आते हैं और दम आलू की सब्जी हो तो फिर क्या कहने , दम आलू बनाने के लिए छोटे आकार के आलू की जरुरत होती है तो सबसे पहले आलू को छील कर साफ़ पानी से धो कर कांटे से उसमें चारो तरफ से छेद कर लें और एक बड़े बर्तन में पानी में नमक मिला कर  १५ मिनट के लिए आलू को उसमें रहने दें।
  तब तक दूसरी ओर ५ - ६ लहसुन की कली और २ प्याज एक साथ मिक्सी में पीस लें , २ टमाटर , छोटा सा अदरक और २ हरी एक साथ मिक्सी में पीस कर रख लें।  अब गैस पर कुकर रख कर उसमें १ बड़ा चम्मच तेल डालें ( कोई भी तेल ले सकते हैं ऑलिव , सोयाबीन जो भी खाना बनाने में प्रयोग करते हैं ) आलू पानी में से निकाल कर गर्म तेल में डाल दें कुछ देर हल्की आंच पर तेल में आलू को रहने दे अच्छे से उलट - पलट कर फिर आलू को कुकर में से बाहर निकाल लें। 
फिर कुकर में आधी चम्मच तेल डाले गर्म होने पर जीरा ,हींग डालने के बाद पीसा हुआ लहसुन प्याज डालें अच्छे से भुन जाने पर पिसा हुआ टमाटर और अदरक डालें भुन जाने पर हल्दी , धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर डाल कर अच्छे से सारे मसाले सिक जाने पर आलू , स्वाद अनुसार नमक डाल कर अच्छे मिला लें , २ बड़े चम्मच दही को अच्छे से फेंट कर आलू में मिला दे। ऊपर से गर्म मसाला और थोड़ी सी कसूरी मेथी डाल कर १ कटोरी पानी मिला कर कुकर में सीटी लगा दे।  चार - पाँच सीटी आने दे फिर गैस बंद कर दे. कुकर खोल कर देखें तैयार है स्वादिष्ट आलू दम।  आप भी बना कर देखें एक बार आलू दम की सब्जी।    


Comments